भारत 21 दिन तक रहेगा लॉकडाउन, PM ने लोगों से विनती कर कही ये बात

भारत 21 दिन तक रहेगा लॉकडाउन, PM ने लोगों से विनती कर कही ये बात

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। यह घोषणा पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए की है। आज रात 12 बजे से पीएम मोदी ने 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है।पीएम ने कहा कि ये जनता कर्फ्यू से एक कदम आगे का फैसला है।

पढ़ें- कोरोना के खिलाफ जंग: जानें आज देश में क्‍या फैसले हुए

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनता कर्फ्यू को हर भारतवासी ने सफल बनाया। एक दिन के जनता कर्फ्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है तो हम किस तरह से सभी भारतीय मिलकर एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं। पीएम ने कहा कि आप सभी इसके लिए प्रशंसा के पात्र हैं। पीएम ने कहा कि कोरोना के बारे में आप सुन भी देख रहे हैं और सुन रहे हैं। आप ये भी देख रहे हैं कि कैसे दुनिया के समर्थ देशों को भी इस बीमारी ने बेबस कर दिया है। ऐसा नहीं है कि उसके पास संसाधन नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस इतनी तेजी से फैल रहा है कि तमाम तैयारियों के बावजूद ये बीमारी बढ़ती जा रही है।

इसका एक मात्र विकल्प है सोशल डिस्टेंसिंग। इसका मतलब है कि एक दूसरे से दूर रहना, अपने घरों में बंद रहना। कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है। इसके संक्रमण की साइकिल को तोड़ना ही होगा। कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग केवल बीमार लोगों के लिए है, लेकिन ये सोचना सही नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग सभी के लिए है, प्रधानमंत्री के लिए भी है। कुछ लोगों की गलत सोच आपके परिवार को, आपको, आपके बच्चों को आपके दोस्तों बहुत मुश्किल में डाल देगी। अगर ऐसी लापरवाही जारी रही तो भारत को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी और इसकी कीमत कितनी बड़ी होगी इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि संपूर्ण देश में पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन होने जा रहा है। पीएम ने कहा कि ये लॉकडाउन आपको बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए लागू किया जा रहा है। इस दौरान घरों से निकलने पर पूरी पाबंदी लगाई जा रही है। पीएम ने कहा कि 21 दिन नहीं संभले तो कई परिवार तबाह हो जाएंगे। 

अपने अपने संबोधन के दौरान हालांकि प्रधानमंत्री ने जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी मगर बाद में उन्होंने ट्वीट कर बताया की जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति पहले की तरह ही होती रहेगी। देर रात केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी शासनादेश में भी उन सेवाओं की सूची दी गई है जो इस लॉक डाउन में भी जारी रहेंगी। इसके तहत किराना दूध सब्जी जैसी जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति पहले की तरह होती रहेगी। अखबार और चैनलों के पत्रकारों को भी सामान्य रूप से कामकाज करने की छूट दी जाएगी। केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकांश दफ्तर पूरी तरह से बंद रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना की शिकार महिला डॉक्टर की कहानी उन्हीं की जुबानी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।